Friday, July 12, 2024
HomeTechnologyAadhar Card Kaise Download Kare: Best Free 4 Methods and Instructions

Aadhar Card Kaise Download Kare: Best Free 4 Methods and Instructions

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो हमारी पहचान करने के लिए आवश्यक होता है। आज हम जानेगे की Aadhar Card Kaise Download Kare और उसके क्या क्या उपयोग है।आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो उनकी पहचान और पता सत्यापन के लिए उपयोग होता है। जब हम अपना आधार कार्ड डाउनलोड करते हैं, तो हमें अपने आधार नंबर और आधार कार्ड के अन्य विवरणों की जरूरत होती है। इस लेख में, हम आपको आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें इसके सरल तरीकों और निर्देशों के बारे में बताएंगे।

Table of Contents

1-Aadhar card डाउनलोड करने के तरीके:

Aadhar card डाउनलोड करने के लिए आप नीचे लिखे गए steps का पालन कर सकते हैं:

1. आधिकारिक UIDAI वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले, आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर लॉगिन करना होगा।

2. “आधार डाउनलोड” लिंक देखे और क्लिक करें

वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, आपको “आधार डाउनलोड” विकल्प खोजना होगा और उस पर क्लिक करना होगा।

3. अपना आधार नंबर और विवरण दर्ज करें

आपको अपना आधार नंबर, पूरा नाम और अन्य आवश्यक विवरण वेबसाइट पर दर्ज करने की आवश्यकता होगी।

4. सुरक्षा कोड सत्यापित करें

अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए आपको स्क्रीन पर प्रदर्शित सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा।

5. वन-टाइम पासवर्ड प्राप्त करें

“वन-टाइम पासवर्ड (OTP)” प्राप्त करने के लिए “OTP उत्पन्न करें” बटन पर क्लिक करें। यह OTP आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

6. OTP दर्ज करें और डाउनलोड करें

OTP प्राप्त करने के बाद, आपको OTP दर्ज करना होगा और “सत्यापित करें और डाउनलोड करें” बटन पर क्लिक करना होगा।

7. आधार कार्ड डाउनलोड करें

आपका आधार कार्ड PDF फॉर्मेट में डाउनलोड होगा। आपको डाउनलोड किया गया पीडीएफ फ़ाइल UIDAI द्वारा प्रदान किए गए पासवर्ड का उपयोग करके खोलना होगा।

8. आधार कार्ड प्रिंट करें

आप अपने आधार कार्ड को प्रिंट कर सकते हैं और इसे आवश्यकता के अनुसार उपयोग कर सकते हैं।

यही हैं कुछ सरल तरीके और निर्देश जिनका पालन करके आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ध्यान दें कि आपके पास डाउनलोड करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी जो ओटीपी सत्यापन के लिए उपयोग होता है।


2-Virtual id (VID) द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका:

वर्चुअल आईडी (VID) द्वारा आप आधार कार्ड को Download कर सकते हैं। यहां हम आपको इसका एक simple step बता रहे हैं:

  1. Official website पर जाएं: अपने web browser में “Aadhar card के Official website” पर जाएं और open करें।
  2. Virtual id (VID) लिंक पर क्लिक करें: साइट पर आपको “वर्चुअल आईडी (VID) लिंक” मिलेगी। उस लिंक पर क्लिक करें।
  3. Identity Verification: वर्चुअल आईडी (VID) पेज पर पहुँचने के बाद, आपको अपनी पहचान Verify करनी होगी। यहां आपको आवश्यक Details दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जैसे कि आपका आधार नंबर, नाम, पिता/पति का नाम, पिनकोड, आदि।
  4. VID जनरेट करें: पहचान verify के बाद, वर्चुअल आईडी (VID) जनरेट होगा। यह एक यूनिक नंबर होता है जो आपके आधार को उपयोग करके बनाया जाता है।
  5. डाउनलोड लिंक प्राप्त करें और उसे क्लिक करें: VID जनरेट होने के बाद, आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए एक लिंक प्राप्त होगी। उस लिंक पर क्लिक करें और अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करें।
  6. PDF file डाउनलोड:
  7. PDF डाउनलोड करने के लिए 8 डिजिट का पासवर्ड डालें जो कुछ इस कुछ इस प्रकार होना चाहिए- CAPITALS में आपके नाम के शुरुआती 4 अक्षर और Birth year.

Example – आपका नाम MOHAN है और आपका birth year 12/02/2002 है तोः आपका पासवर्ड MOHA2002 होगा।


3-Masked aadhar card कैसे डाउनलोड करें?

Masked aadhar card डाउनलोड करने के लिए कुछ steps का पालन करें:

  1. Official website पर जाएं: अपने वेब ब्राउज़र में “Aadhar card के Official website खोलें और aadhar card service portal पर जाएं।
  2. Aadhar Details दर्ज करें: Login करने के लिए आवश्यक details दर्ज करें जैसे कि आपका आधार नंबर, नाम, पिता/पति का नाम, पिनकोड, आदि।
  3. OTP प्राप्त करें: आपके register मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त होगा। इसे दर्ज करें और verify करें।
  4. Masked Aadhar का चयन करें: वेबसाइट पर आपको masked aadhar के लिए option मिलेगा। “masked aadhar” को चुनें।
  5. डाउनलोड करें: अपने Masked Aadhar को Download करने के लिए “DOWNLOAD” बटन पर क्लिक करें।

4-UMANG App द्वारा ई-आधार डाउनलोड करें:

UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance) एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो सरकारी सेवाओं को एक ही स्थान पर उपलब्ध कराता है। इसका उपयोग करके आप ई-आधार को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। जो नीचे लिखे गए steps का पालन करें:

  1. UMANG App डाउनलोड करें: अपने स्मार्टफोन के App store में जाएं और UMANG App को खोजें। अपने डिवाइस पर इसे डाउनलोड और स्थापित करें।
  2. Register in the app: UMANG App को खोलें और register का प्रक्रिया पूरी करें। अपनी पहचान और आवश्यक details दर्ज करें।
  3. आधार सेवाओं का चयन करें: UMANG App के मुख्य मेनू में जाएं और “आधार” या “आधार सेवाएं” विकल्प का चयन करें।
  4. Download E-Aadhar: आपको ई-आधार के विकल्प मिलेंगे। उसे चुनें और अपना आधार नंबर, नाम, पिता/पति का नाम, पिनकोड आदि दर्ज करें।
  5. OTP verify: एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त होगा। इसे दर्ज करें और verify करें। OTP verify होने के बाद, आपको अपने ई-आधार को डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। उसे चुनें और आपका ई-आधार पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड हो जाएगा।

इस तरीके से, आप UMANG App का उपयोग करके आसानी से ई-आधार को डाउनलोड कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल डिवाइस इंटरनेट से कनेक्टेड हो और आपके पास सही और Register मोबाइल नंबर हो। अपनी पहचान को सुरक्षित रखें और अपने ई-आधार की जानकारी को निजी रखें।


आधार कार्ड का उपयोग

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो भारतीय नागरिकों के लिए अनेकों उपयोगों के लिए उपयोग होता है। यह एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर होता है जिसे व्यक्ति की पहचान के रूप में प्रयोग किया जाता है। आइए हम देखें कि आधार कार्ड का उपयोग कैसे किया जा सकता है:

1. पहचान प्रमाण

आधार कार्ड व्यक्ति की पहचान प्रमाण के रूप में उपयोग होता है। इसके माध्यम से व्यक्ति की व्यक्तिगत और सामाजिक विवरणों को सत्यापित किया जाता है।

2. सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन

आधार कार्ड के द्वारा व्यक्ति सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकता है। यह विभिन्न सरकारी योजनाओं में लाभार्थी की पहचान और उपयोगकर्ता की जानकारी के रूप में उपयोग होता है।

3. बैंक खाता खोलने के लिए

आधार कार्ड द्वारा व्यक्ति नए बैंक खाते खोल सकते हैं। बैंकों द्वारा आधार कार्ड की पहचान व्यवस्था के माध्यम से व्यक्ति की पहचान सत्यापित की जाती है।

4. मोबाइल नंबर और सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए

आधार कार्ड द्वारा व्यक्ति नया मोबाइल नंबर और सिम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड की पहचान सत्यापित की जाती है और व्यक्ति के नाम पर सिम कार्ड जारी किया जाता है।

5. आधार-लिंक्ड सब्सिडी

आधार कार्ड के माध्यम से व्यक्ति सरकारी सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड व्यक्ति के बैंक खाते से जुड़ा होता है और सब्सिडी व्यक्ति के खाते में सीधे जमा की जाती है।

6. वोटर आईडेंटिफिकेशन

आधार कार्ड द्वारा व्यक्ति वोटर आईडेंटिफिकेशन कार्ड के रूप में उपयोग हो सकता है। यह व्यक्ति की पहचान सत्यापित करने के लिए उपयोग होता है और वोटर रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक होता है।

यही हैं कुछ मुख्य उपयोग जिनके लिए आधार कार्ड का प्रयोग किया जाता है। आप अपने आधार कार्ड को अपने व्यक्तिगत और आर्थिक जीवन में उपयोग करने के लिए उपयुक्त तरीके से प्रयोग कर सकते हैं। ध्यान दें कि आपको अपने आधार कार्ड की सुरक्षा और गोपनीयता का ध्यान रखना चाहिए और इसे किसी अनधिकृत उपयोग से बचाना चाहिए।


Read: PF Ka Paisa Kaise

(FAQs)

1. क्या मैं अपने आधार कार्ड को Online Internet से डाउनलोड कर सकता हूँ?

हाँ, आप अपने आधार कार्ड को Official Aadhaar Portal से internet पर से डाउनलोड कर सकते हैं।

2. क्या मुझे अपने आधार कार्ड की कॉपी प्रिंट करनी चाहिए?

हाँ, आपको अपने आधार कार्ड की प्रिंट कॉपी की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि इसे विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं के लिए प्रमाणित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

3. क्या मैं अपने आधार कार्ड के बिना सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकता हूँ?

नहीं, बहुत सारी सरकारी योजनाएं और सुविधाएं आधार कार्ड के आधार पर ही प्रदान की जाती हैं। इसलिए, आपको आधार कार्ड के आवेदन और उपयोग को ध्यान में रखना चाहिए।

Conclusion:

आधार कार्ड डाउनलोड करना आसान है और आपको इसके लिए केवल आधार कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद, आपको कुछ स्टेप्स का पालन करके आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। ध्यान दें कि आपके पास आपके आधार कार्ड से संबंधित रजिस्टर मोबाइल नंबर होना चाहिए। आपका आधार कार्ड व्यक्तिगत और सरकारी कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का उपयोग करने के लिए भी आवश्यक होता है। तो, आधार कार्ड को आसानी से डाउनलोड करें और अपनी पहचान को सुरक्षित रखें।

hindiinfoworld
hindiinfoworldhttps://hindiinfoworld.com
Hindi info World में आपका स्वागत है, हिंदी ज्ञान, टेक्नोलोजी और संसाधनों की दुनिया के लिए आपका प्रवेश द्वार। हम एक ऐसा मंच प्रदान करने के लिए समर्पित हैं और हमारे पाठकों को विविध प्रकार की जानकारी और सामग्री प्रदान करता है। Hindi Info World में, हम हिंदी भाषा में आपको हर प्रकार की जानकरी को आपके साथ साझा करेंगे। हमारा लक्ष्य है हर व्यक्तियों को मूल्यवान जानकारी, आकर्षक लेखों और व्यावहारिक संसाधनों से सशक्त बनाना है जो उनकी रुचियों, आवश्यकताओं और आकांक्षाओं को पूरा करते हैं। अपने ब्लॉग के माध्यम से, हम दुनिया भर में हिंदी बोलने वालों लोगों के बीच Technology से जुडी हर जानकारी प्रदान करते है जैसे कि.. हिंदी में ब्लॉग कैसे बनाये ? हिंदी ब्लॉग को कैसे इनस्टॉल और रन करें? यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाये। ट्रेडिंग से कैसे पैसा कमाया जा सकता है। आप अपने ब्लॉग को आय के स्रोत के रूप में कैसे विकसित कर सकते हैं? हिंदी में लिखे जा रहे विभिन्न ब्लॉगों के बारे में आप यहां राय भी पढ़ सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग आदि क्या है? अपने ब्लॉग की सुरक्षा, स्पीड सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और ट्रैफिक को कैसे बेहतर करें हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में हिंदी ब्लॉग लिखने वालों की संख्या बढ़ेगी और हिंदी ब्लॉगिंग की अच्छाई भी बढ़ेगी। Hindi info world पाठकों के मार्गदर्शन और सहयोग के लिए हर संभव प्रयास करता रहेगा ताकि हिंदी ब्लॉगिंग क्षेत्र निरंतर प्रगति करता रहे। Hindi info world का टेक्नोलॉजी सेक्शन पूरी तरह से लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को समर्पित है। वहीं अगर आप भी टेक्निकल लवर हैं और लगातार खुद को जेनरेशन ग्लोबल में होने वाली घटनाओं से अपडेट रखना चाहते हैं। फिर हमारा यह टेक्नोलॉजी सेक्शन आपको बहुत कुछ करने देता है। साथ ही, हम उम्मीद कर रहे हैं कि Google और अन्य वेब सर्च इंजन भी हिंदी भाषा की खोज को अधिक पाठक-केंद्रित बना सकते हैं क्योंकि यह अंग्रेजी भाषा की सामग्री के लिए किया जा रहा है। इस वेबसाइट पर आपको पीढ़ी की दुनिया के बारे में जानकारी भी मिल सकती है। साथ ही हम उन लेखों को समय-समय पर अपडेट भी करते रहते हैं ताकि हमारे द्वारा लिखी गई कोई भी सामग्री पुरानी न हो जाए। आज भी जब हम हिंदी भाषा में गूगल पर कुछ सर्च करते हैं तो इफेक्ट मिक्स हो जाते हैं, कई बार गूगल सीक इफेक्ट के दूसरे या तीसरे पेज पर सबसे सटीक तथ्य देखने को मिलते हैं। जबकि अंग्रेजी खोजों के मामले में हमेशा ऐसा नहीं होता है, आपको पहले वेब पेज पर अधिकतम सही प्रभाव मिलते हैं। हमें पूर्ण विश्वास है कि हम हिन्दी भाषी पाठकों की आशाओं पर खरे उतरेंगे और आपके कैरियर में नए-नए रोमांचक लेख प्रस्तुत करते रहेंगे। हम यूजर एंगेजमेंट और फीडबैक के महत्व को भी समझते हैं। हम अपने पाठकों को चर्चाओं में सक्रिय रूप से भाग लेने, अपने विचार साझा करने और अपने अद्वितीय दृष्टिकोण का योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। आपकी आवाज हमारे लिए मायने रखती है, और हम अपने समुदाय के भीतर विचारों और ज्ञान के समृद्ध आदान-प्रदान को महत्व देते हैं। Hindi Info World आपकी खोज और खोज की यात्रा में आपका साथ देने के लिए यहां है। हमसे जुड़ें क्योंकि हम हिंदी भाषा में दुनिया भर की हर जानकारी आपके पास पहुचयेंगे। HindiinfoWorld.com को चुनने के लिए धन्यवाद।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments